बिहार में होगी 94000 शिक्षकों की बहाली, D.El.Ed पास अभ्यर्थियों को भी मिलेगा मौका

 पटना। पिछले साल 94 हजार प्रारंभिक शिक्षकों की बहाली प्रक्रिया शुरू हुई थी। यह प्रक्रिया जुलाई से शुरू होने जा रही है। इसमें अब राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (एनआइओएस) का 18 महीने का डीएलएड कोर्स करने वाले शिक्षक अभ्यर्थियों को भी शामिल होने का मौका मिलेगा। प्राथमिक शिक्षा निदेशक डॉ.रणजीत कुमार सिंह ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि एनसीटीई (राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद) ने डीएलएड योग्यताधारियों के बारे में कहा था कि इन्हें प्रारंभिक शिक्षक बहाली में शामिल किया जाए। अब वो भी शिक्षकों की भर्ती परीक्षा में शामिल हो सकेंगे।

यहां बता दें कि 18 महीने के इस डीएलएड कोर्स को लेकर विवाद की शुरूआत उस समय हुई, जब बिहार राज्य सरकार की ओर से निकाली गई 94 हजार प्रारंभिक शिक्षकों की भर्ती में एनआइओएस से इस कोर्स को करने वाले निजी स्कूलों के शिक्षकों ने भी आवेदन किया।

इस पर राज्य सरकार ने शिक्षकों की योग्यता का निर्धारण करने वाली संस्था एनसीटीई से पूछा था, कि क्या एनआइओएस से 18 महीने का डीएलएड करने वाले भी शिक्षक भर्ती के लिए योग्य है?

जिसके जबाव में केंद्र सरकार से जुड़ी इस संस्था ने 18 महीने के इस डीएलएड कोर्स को इसके लिए अमान्य करार दे दिया था। जिसके बाद निजी स्कूलों में पढ़ाने वाले यह सभी शिक्षक पटना हाईकोर्ट पहुंचे। इस बीच कोर्ट ने एनसीटीई के पात्रता नियमों को गलत बताते हुए इन सभी को शिक्षक भर्ती परीक्षा में शामिल होने के योग्य करार दे दिया। 

Post a Comment

0 Comments