बिहार में 94 हजार शिक्षकों की बहाली की प्रक्रिया शुरू, 15 जून से जमा होंगे आवेदन; शेड्यूल जारी

पटना: बिहार में 94 हजार प्रारंभिक शिक्षकों की बहाली 15 जून से  होगी। बिहार सरकार ने ढाई माह में शिक्षक नियोजन प्रक्रिया पूरी करने का निर्देश संबंधित नियोजन इकाइयों को दिया है। खास बात यह कि पटना हाईकोर्ट (Patna High Court) के आदेश के आलोक में राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (NIOS) का 18 महीने का डीएलएड कोर्स (DLEd Course) करने वाले अभ्यर्थियों को भी शिक्षक बनने का मौका मिलेगा। ये अभ्यर्थी भी अब नियोजन प्रक्रिया में आवेदन करेंंगे। इसके अलावा टीईटी या एसटीईटी (TET / STET) उत्तीर्ण अभ्यर्थी शिक्षक नियोजन में आवेदन करने के योग्य होंगे। इस संबंध में शिक्षा विभाग की ओर से सोमवार को शिक्षक नियोजन संबंधी शिड्यूल जारी किया गया। 


शिक्षा विभाग के प्रवक्ता अमित कुमार (Amit Kumar) ने बताया कि करीब 94 हजार शिक्षकों की बहाली के लिए एक माह का आवेदन का समय अभ्यर्थियों को दिया गया है। साथ ही सभी जिलों के संबंधित नियोजन इकाईयों को रिक्तियों का प्रकाशन जिले के एनआइसी की वेबसाइट पर जारी करने को कहा गया है, ताकि अभ्यर्थियों को रिक्तियों की जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध हो सके।  


नियोजन प्रक्रिया का शिड्यूल

15 जून से 14 जुलाई तक : नियोजन इकाईयों में जमा होंगे आवेदन

18 जुलाई तक : मेधा सूची की तैयारी

 21 जुलाई तक : मेधा सूची का नियोजन समिति द्वारा अनुमोदन

 23 जुलाई तक : मेधा सूची का प्रकाशन

24 जुलाई से 7 अगस्त तक : मेधा सूची पर आपत्ति देना

10 अगस्त तक : आपत्तियों का निराकरण

12 अगस्त तक : मेधा सूची का अंतिम प्रकाशन

13 से 22 अगस्त तक : जिला द्वारा पंचायत एवं प्रखंड की मेधा सूची का अनुमोदन

25 अगस्त : नियोजन इकाई द्वारा मेधा सूची का प्रकाशन 

28 अगस्त तक : आवेदन के साथ संलग्न अभ्यर्थियों के स्व-अभिप्रमाणित प्रमाण पत्रों का मूल सर्टिफिकेट से मिलान एवं चयन सूची का निर्माण

31 अगस्त : चयनित अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्रों की जांच और नियुक्ति पत्र देना।

Post a Comment

0 Comments