2500 दारोगा और 10 हजार सिपाहियों की नियुक्ति की तैयारी, विज्ञापन दिसंबर से पहले, पढिए पूरी ख़बर

पटना : राज्य सरकार दारोगा के 2500 पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया जल्द ही शुरू करने की तैयारी कर रही है. सिपाही के भी करीब 10 हजार के पदों को भरने का खाका खींचा जा रहा है. वहीं, कोरोना के कारण दारोगा की रुकी हुई परीक्षा को आयोजित करने के लिए स्कूल-कॉलेज खुलने का इंतजार किया जा रहा है. गृह विभाग के उपसचिव ने शपथपत्र दायर कर कोर्ट को बताया था कि राज्य में दारोगा के 4586, सिपाही के 22,655 और चालक सिपाही के 2039 पद रिक्त हैं.


इन पदों को 2023 तक भर लिया जायेगा. सुनवाई के बाद कोर्ट ने गृह विभाग को 2020 तक सभी रिक्त पदों को भरने का निर्देश दिया था. गृह विभाग इस दिशा में तेजी से काम कर रहा था, लेकिन कोरोना के कारण नियुक्ति प्रक्रिया बाधित हो गयी है. नयी नियुक्ति का बन रहा ड्राफ्ट सूत्रों के अनुसार पुलिस मुख्यालय दारोगा के करीब 2500 और सिपाही के करीब 10 हजार पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया जल्द शुरू करने की कवायद में जुटा है. आइजी कार्मिक और गृह विभाग ने इसका ड्राफ्ट लगभग तैयार कर लिया है.

उम्मीद की जा रही है कि दारोगा के 2446 पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया पूरा होते ही नयी नियुक्ति का विज्ञापन आयेगा. दिसंबर से पहले इसकी प्रक्रिया शुरू होने की उम्मीद है. स्कूल-काॅलेज खुलते ही होंगी रुकी हुईं परीक्षाएं काेरोना के कारण दारोगा के 2446 पदों के लिए मुख्य परीक्षा और प्रवर्तन अवर निरीक्षक के 212 पदों के लिए प्रारंभिक परीक्षा रुक गयी है.

सूत्रों के अनुसार अगस्त तक स्कूल -कॉलेज खुल गये तो बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग 2446 दारोगाओं की नियुक्ति प्रक्रिया तीन महीने में पूरी कर लेगा. आयोग के ओएसडी अशोक कुमार बताते हैं कि तैयारी पूरी है. गाइडलाइन के साथ स्कूल-कॉलेज खुलने का इंतजार है. यह नियुक्ति प्रक्रिया पूरी होते ही नयी नियुक्ति प्रक्रिया शुरू कर दी जायेगी.

Post a Comment

0 Comments