बिहार भी पहुंच गया टिड्डियों का दल, 10 जिलों में अलर्ट जारी, मचा सकते हैं भारी तबाही

पटना: टिड्डियों का दल बिहार पहुंच गया है। रोहतास एवं बक्सर जिले के कई गांवों में फसलों पर हमला बोल दिया है। किसान परेशान हैं। कृषि विभाग ने सीमावर्ती जिलों में अलर्ट जारी किया है। अधिकारी मौके पर ही कैंप कर रहे हैं। टिड्डियों का जो दल अभी बिहार आया है, वह बहुत छोटा है, किंतु यूपी के प्रयाग की ओर से आने वाले टिड्डियों के एक बड़े दल को लेकर कृषि विभाग विशेष तौर पर अलर्ट है। अगर वह दल आ गया तो किसानों को बड़ा नुकसान हो सकता है। राज्य सरकार ने फायर ब्रिगेड से लेकर सभी जरूरी दल को पहले से ही सजग कर दिया है। 

कृषि सचिव डॉ एन सरवन कुमार ने पौधा संरक्षण निदेशालय के अधिकारियों की छुट्टियां रद कर दी हैं। रविवार के दिन भी कार्यालय खुले रहेंगे। कैमूर, रोहतास, बक्सर, औरंगाबाद, सारण, भोजपुर, गया, सिवान, गोपालगंज एवं पश्चिमी चंपारण जिलों की सभी पंचायतों में चेतावनी जारी कर दी गई है। फिलहाल रोहतास के कोचस प्रखंड के कई गांवों में टिड्डी दल ने हमला कर फसलों को नुकसान पहुंचाया है। सूचना मिलते ही पटना से दलबल के साथ कृषि विभाग की टीम मौके पर पहुंच गई है। प्रखंड के खैरी, नारायणपुर, हटना सहित कई गांवों का दौरा कर जायजा लिया। बक्सर में भी रोपनी की तैयारी कर रहे किसानों को टिड्डियों ने झटका दिया है। अधिकांश बिचड़े चट कर गए। अब फिर से डालना होगा। नुकसान का आकलन किया जा रहा है आधे टिड्डी नष्ट
 
कोचस इलाके में पहुंचे टिड्डियों की संख्या मात्र एक हजार बताई गई है। इसमें भी आधे को नष्ट कर दिया गया है। बचे हुए टिड्डी बक्सर की ओर गए हैं। वहां भी सतर्कता बढ़ा दी गई है। उनके बैठने के बाद ही सही स्थिति की जानकारी मिलेगी।

Post a Comment

और नया पुराने

BIHAR

LATEST