Lockdown-4: देश में 18 मई से 31 मई तक जारी रहेगा लॉकडाउन, अब गाइडलाइंस का इंतजार


नई दिल्ली: देश में लॉकडाउन की मियाद 31 मई तक बढ़ा दी गई है. देश में चौथा लॉकडाउन 18 मई से 31 मई तक होगा. अब गाइडलाइन जारी होने का इंतजार किया जा रहा है. लॉकडाउन पर आज रात 9 बजे कैबिनेट सेक्रेटरी सभी राज्यों के टॉप अफसरों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात करेंगे.


बता दें कि देश में कोरोना काल के दौरान ये चौथा लॉकडाउन है. सबसे पहले 25 मार्च से 14 अप्रैल तक के लिए लॉकडाउन घोषित किया गया था. इसके बाद में इसे बढ़ाकर 15 अप्रैल से 3 मई तक कर दिया गया. उसे भी बढ़ाकर 4 मई से 17 मई तक कर दिया गया. अब इसे बढ़ाकर 31 मई कर दिया गया है.






गौरतलब है कि 24 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब पहली बार लॉकडाउन की घोषणा की थी तो देश में कोरोना वायरस के लगभग 300 मरीज थे. आज लगभग 53 दिनों बाद देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या 90000 से ऊपर पहुंच गई है.


लॉकडाउन-4 में क्या-क्या हो सकता है?


-बाजार-दुकानें खुल सकती है.


-शर्तों के साथ फैक्ट्रियां खुल सकती हैं.


 -स्कूल-कॉलेज नहीं खुलेंगे


-मॉल नहीं खुलेंगे


-जिम नहीं खुलेंगे


-शर्तों के साथ सैलून खुल सकते हैं.


- सीमित हवाई सेवा और मेट्रो सेवा


पहले ही इन राज्यों ने लॉकडाउन बढ़ाने की घोषणा की थी


बता दें कि देश में चार राज्यों ने पहले ही लॉकडाउन की मियाद बढ़ा दी थी. आज तमिलनाडु ने शाम ही लॉकडाउन को 31 मई तक बढ़ाने का आदेश दिया था. तमिलनाडु से पहले कोरोना वायरस के गंभीर संकट से जूझ रहे महाराष्ट्र में सरकार ने लॉकडाउन की अवधि 31 मई तक के लिए बढ़ा दी थी. Covid-19 के प्रसार को रोकने के लिए सीएम उद्धव ठाकरे की अगुवाई वाली सरकार ने लॉकडाउन को 31 मई तक बढ़ाया.


इससे पहले पंजाब ने लॉकडाउन बढ़ा दिया था. इससे पहले 5 मई को ही तेलंगाना की राज्य सरकार ने अपने राज्य में 29 मई तक लॉकडाउन बढ़ाने के आदेश जारी कर दिए थे. इन तीन राज्यों के अलावा मिजोरम ने भी अपने राज्य में लॉकडाउन 31 मई तक बढ़ा चुका है.


Post a Comment

0 Comments