-->

मेरी ब्लॉग सूची

बड़ी खुशखबरी : पटना-रांची के लिए कल से चलेंगी ट्रेनें, IRCTC पर बुक करें ऑनलाइन टिकट, देखें लिस्ट

बड़ी खुशखबरी : पटना-रांची के लिए कल से चलेंगी ट्रेनें, IRCTC पर बुक करें ऑनलाइन टिकट, देखें लिस्ट

पटना। कोरोना वायरस को लेकर चल रहे लॉकडाउन के बीच बड़ी खुशखबरी मिली है कि अब दिल्ली से पटना और रांची वापस आने के लिए परेशान हो रहे लोगों के लिए ट्रेनें चलने वाली हैं। रेलवे मंगलवार से 15 शहरों के लिए ट्रेनों का संचालन शुरू करने जा रहा है। इसमें पटना के लिए तीन और गया के लिए दो ट्रेनें चलेंगी। बता दें कि अप और डाउन मिलाकर 30 जोड़ी रेलगाडि़यां हर रोज चलाई जाएंगी। इसके लिए आज यानि सोमवार की शाम चार बजे से टिकटों की बुकिंग शुरू हो जाएगी।

IRCTC की साइट से करें अॉनलाइन बुकिंग

लॉकडाउन के दौरान चलने वाली इन विशेष ट्रेनों के लिए सोमवार की शाम चार बजे से टिकटों की बुकिंग शुरू की जाएगी। सिर्फ IRCTC की वेबसाइट पर ही ये बुकिंग की जा सकेगी। रेलवे स्टेशनों पर टिकट बुकिंग काउंटर पूरी तरह बंद रहेंगे। इतना ध्यान रखें कि इन ट्रेनों के टिकट के लिए काउंटर टिकट की बिक्री बिल्कुल नहीं होगी। इसके साथ ही प्लेटफार्म टिकट भी नहीं मिलेंगे।

कोरोना के कारण 22 मार्च से  ट्रेनों की संचालन था बंद

कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए केंद्र सरकार के आदेश के अनुसार, रेलवे ने 22 से 31 मार्च तक 12,500 यानी सभी यात्री ट्रेनें बंद करने का फैसला लिया था। बाद में इसे बढ़ाकर 14 अप्रैल तक किया गया था। इसके बाद लॉकडाउन के तीसरे चरण के मद्देनजर इसे और आगे बढ़ाया गया। फिलहाल प्रवासी मजदूरों को अपने-अपने गृह राज्य भेजने के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं। पिछले दिनों केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा था कि सरकार ऐसी गाइडलाइंस तैयार कर रही है, जिसके आधार पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए पब्लिक ट्रांसपोर्ट का उपयोग किया जा सके।

इन रूट पर चलाई जाएंगी विशेष ट्रेनें, देखें पूरी लिस्ट

 नई दिल्ली से जिन शहरों के लिए ट्रेन शुरू होंगी, उनमें डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना  बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुअनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद, जम्मू तवी शामिल है।

 

ट्रेन से यात्रा करने के दौरान ये सावधानी बरतें यात्री

फेस मॉस्क पहनने वालों को ही प्लेटफॉर्म पर जाने को मिलेगा, स्क्रीनिंग भी होगी

बुखार, सर्दी-जुकाम के संदिग्ध लक्षण वाले यात्रियों को यात्रा की इजाजत नहीं दी जाएगी

यात्रियों को कम से एक घंटे पहले स्टेशन पहुंचना होगा

आरोग्य सेतु मोबाइल एप डाउनलोड करना अनिवार्य होगा

यात्रियों को सफर के दौरान कंबल या चादर नहीं दिया जाएगा

0 Response to "बड़ी खुशखबरी : पटना-रांची के लिए कल से चलेंगी ट्रेनें, IRCTC पर बुक करें ऑनलाइन टिकट, देखें लिस्ट"

टिप्पणी पोस्ट करें