रेलवे का बड़ा ऐलान, स्पेशल ट्रेनों के बाद अब मेल, एक्सप्रेस ट्रेनों का भी संचालन; वेटिंग टिकटों की होगी बुकिंग

डेस्क: स्पेशल ट्रेनों के बाद अब रेल मंत्रालय 22 मई से देश भर में मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें चलाएगी. इन ट्रेनों के लिए टिकटों की बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट से ही हो सकेगी. इन ट्रेनों में वेटिंग टिकट तो मिलेगा, लेकिन तत्काल या प्रीमियम तत्काल टिकट नहीं मिलेगा, हालांकि वेटिंग टिकटों की संख्या भी तय कर दी गई है.

22 मई से चलेगी ट्रेन, 15 मई से बुकिंग

ये ट्रेनें 22 मई से चलेंगी और इनमें आगामी 15 मई से बुकिंग शुरू होगी. इन ट्रेनों में सफर के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिए ही बुकिंग होगी.


रेल मंत्रालय से जारी सर्कुलर के मुताबिक 22 मई से चलने वाली ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट में बुकिंग का प्रावधान किया है. वेटिंग लिस्ट न सिर्फ अभी चल रही स्पेशल ट्रेनों में बल्कि दूसरी मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में भी मिलेगी. रेलवे के मुताबिक AC 3 टियर में 100 वेटिंग लिस्ट बुक होंगे, जबकि एसी 2 टियर में 50 टिकटें वेटिंग लिस्ट कोटे में बुक हो सकेंगी, 200 वेटिंग टिकटें स्लीपर क्लास के लिए रखी गई हैं.

हालांकि 22 मई से कौन कौन सी ट्रेनें चलेंगी इसकी लिस्ट अभी सामने नहीं आई है, लेकिन माना जा रहा है कि बड़े शहरों के अलावा अब रेलवे छोटे शहरों के लिए भी ट्रेन सेवा शुरू कर सकती है. देश में 22 मार्च से ट्रेन सेवा संपूर्ण रूप से बंद है.

12 मई से चल रही हैं 15 जोड़ी ट्रेनें

बता दें कि लोगों की समस्याओं को देखते हुए रेलवे 12 मई से 15 जोड़ी ट्रेनें चला रहा है. ये ट्रेनें दिल्ली-मुंबई, दिल्ली-पटना, दिल्ली रांची जैसे शहरों को जोड़ रही है. इन ट्रेनों के लिए टिकटों की भारी डिमांड है. लॉकडाउन की वजह से देशभर में फंसे लाखों लोग यात्रा न कर पाने से परेशान है, ये लोग अब पैदल ही अपने घर की ओर निकल पड़े हैं. रेलवे के आंकड़ों के मुताबिक बुधवार तक स्पेशल ट्रेनों में सफर के लिए 2,08,965 लोग अगले सात दिनों की यात्रा के लिए टिकट बुक करवा चुके हैं.

Post a Comment

और नया पुराने

BIHAR

LATEST