उत्तरी सिक्किम के नाकु ला सेक्टर में भारत और चीन के सैनिकों के बीच झड़प, दोनों तरफ के सैनिक घायल

नई दिल्ली: भारत-चीन सीमा से लगने वाले सिक्किम सेक्टर के नाकू ला के पास भारत और चीन के सैनिकों के बीच तीखी झड़प हो गई. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि इस घटना में दोनों तरफ के कई सैनिकों को मामूली चोटें भी आई हैं. उन्होंने बताया कि स्थानीय स्तर पर बातचीत के बाद सैनिक अलग हो गए. 

खबरों के मुताबिक, दोनों ही तरफ के लगभग आधा दर्जन सैनिक घायल हुए हैं. हालांकि आधिकारिक तौर पर अभी इसकी पुष्टि नहीं की गई है. सूत्रों के मुताबिक बातचीत के बाद मसला सुलझा लिया गया है. एक सूत्र ने बताया, “सैनिक निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुरूप परस्पर समझ से ऐसे मामलों को सुलझा लेते हैं. इस तरह की घटना काफी समय बाद हुई है.”

पहले भी कई बार हो चुकी है दोनों देशों के सैनिकोंं में झड़प

बता दें कि बीते साल भी भारत और चीन के सैनिकों के बीच झड़प की खबर सामने आई थी. लद्दाख में पेंगोंग झील के पास भारतीय और चीनी सैनिकों में पेट्रोलिंग को लेकर टकराव हुआ था. दोनों के बीच धक्कामुक्की भी हुई थी जिसके चलते 'फेसऑफ' की स्थिति बन गई. बाद में दोनों देशों के ब्रिगेडियर स्तर की बातचीत के बाद मामला सुलझा.


मालूम हो कि साल 2017 में इसी जगह के आसपास भारतीय और चीनी सैनिकों में जमकर मारपीट हुई थी. पेट्रोलिंग के दौरान भारतीय जवानों का सामना चीन के पीपल्स लिब्रेशन आर्मी के सैनिकों से हुआ. इसी दौरान दोनों देशों के सैनिकों के बीच बहस के बाद धक्का मुक्की शुरू हो गई.

Post a Comment

0 Comments