बिहार में भी दिखने लगा चक्रवाती तूफान Amphan का असर, पटना समेत इन 20 जिलों में अलर्ट

पटना. चक्रवाती तूफान अम्फान का असर बिहार में भी दिखने लगा है. बुधवार की शाम से ही जहां बिहार के उत्तरी इलाके के कई जिलों में मौसम ने करवट ली है, तो वहीं गुरुवार को भी कई इलाकों में बूंदाबांदी की खबर है. इस तूफान का असर लगभग बिहार के सभी जिलों में भी दिखने लगा है. कई इलाकों में जहां बादल छाए हुए हैं. वहीं कुछ इलाकों में तेज हवा के साथ बारिश भी हो रही है.

कई जिलों में हो रही बूंदाबांदी

गुरुवार सुबह से भोजपुर, आरा, बक्सर समेत राजधानी पटना में भी बूंदाबांदी हो रही है. मौसम विभाग ने दो दिन पहले ही अम्फान को लेकर बिहार में अलर्ट जारी किया था और अब इसका असर देखने को मिला है. हालांकि, किसी भी जिले में अभी तक तूफान की खबर नहीं है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अम्फान का असर बुधवार से तीन दिनों तक उत्तर बिहार में देखने को मिलेगा.

इन जिलों के लिए अलर्ट जारी

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, अम्फान राज्य के 20 जिलों को प्रभावित करेगा. जो जिले इस तूफान से प्रभावित होंगे उनमें मुजफ्फरपुर, दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर, सुपौल, वैशाली, शेखपुरा, पटना, सहरसा, पूर्णिया, नवादा, गया, मुंगेर, मधेपुरा, किशनगंज, कटिहार, जमुई, अररिया, बांका और बेगूसराय शामिल हैं.

अम्फान नाम के इस चक्रवाती तूफान का केंद्र भारत के दो राज्य ओडिशा और बंगाल हैं. इस तूफान ने इन दो राज्‍यों में काफी तबाही मचाई है और अब तक 12 लोगों की मौत हो चुकी है. लेकिन, बिहार में पहुंचते-पहुंचते अम्फान काफी कमजोर हो जाएगा ऐसी संभावना जताई जा रही है. हालांकि, इसके असर को ध्यान में रखते हुए मौसम विभाग ने उत्तर बिहार के सभी जिलों को अलर्ट किया है.

Post a Comment

0 Comments