-->

मेरी ब्लॉग सूची

Indian Railways: 3 मई तक न ट्रेन चलेगी-न प्लेन, अगले आदेश तक सभी तरह की टिकट बुकिंग पर रोक, 31 जुलाई तक रिफंड

Indian Railways: 3 मई तक न ट्रेन चलेगी-न प्लेन, अगले आदेश तक सभी तरह की टिकट बुकिंग पर रोक, 31 जुलाई तक रिफंड

टी बी एन, सेंट्रल डेस्क: कोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने के लिए देश अब तीन मई तक लॉकडाउन रहेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसकी घोषणा की. लॉकडाउन बढने के भारतीय रेलवे ने भी यात्री सेवाएं निलंबित रहने की अवधि को भी तीन मई तक बढ़ा दिया. इसकी जानकारी रेलवे मंत्रालय के अधिकारी राजेश दत्त बाजपेयी ने दी. इससे पहले 21 दिनों के लॉकडाउन के तहत रेलवे ने अपनी यात्री ट्रेनें 14 अप्रैल तक कर दी थीं. भारत में हवाई सेवाओं को 03 मई तक रद्द कर दिया गया है. उड्डयन मंत्रालय ने इस बाबत ट्वीट कर जानकारी दे दी है. घरेलू और अंतरराष्ट्रीय विमान सेवाएं तीन मई तक बंद रहेंगी. इधर, रेलवे की ओर से कहा गया है कि अगले आदेश तक सभी तरह की टिकट बुकिंग पर रोक रहेगी. 

31 जुलाई तक लीजिए अपने ट्रेन टिकट का रिफंड

प्रधानमंत्री के लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने की घोषणा के बाद रेलवे बोर्ड में संबंधित अधिकारियों की तत्काल बैठक हुई. उसी में फैसला हुआ कि अब लोगों को रद्द हुई गाड़ियों के टिकट कैंसल कराने का उसका रिफंड देने के लिए 31 जुलाई 2020 तक का वक्त मिलेगा. इससे पहले बीते 23 मार्च को रेलवे ने कैंसल टिकट का भुगतान लेने की समय सीमा को बढ़ाते हुए 3 महीने तक कर दिया था. उससे पहले 72 घंटे के अंदर रिफंड लेना पड़ता था. अब जिन यात्रियों ने रेलगाड़ियों का टिकट ऑनलाइन कटाया है, उनका रिफंड अपने आप चला जाएगा। उनके पैसे उसी खाते में चले जाएंगे,जहां से भुगतान किया गया था. जिन लोगों ने यात्रा के लिए काउंटर टिकट कटाया है, उन्हें टिकट कैंसल करवाने के लिए काउंटर पर ही जाना होगा। लॉकडाउन खुलने के बाद काउंटर पर भीड़ ना बढ़े, इसके लिए टिकट कैंसल करवाने की समय सीमा 31 जुलाई 2020 तक बढ़ा दी गई है.

बता दें कि आज पीएम मोदी ने देश को संबोधित किया और लॉकडाउन बढाने का ऐलान किया. उन्होंने कहा कि अगर हम धैर्य बनाकर रखेंगे, नियमों का पालन करेंगे तो कोरोना जैसी महामारी को भी परास्त कर पाएंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सभी का यही सुझाव है कि लॉकडाउन को बढ़ाया जाए. कई राज्य तो पहले से ही लॉकडाउन को बढ़ाने का फैसला कर चुके हैं. सारे सुझावों को ध्यान में रखते हुए ये तय किया गया है कि भारत में लॉकडाउन को अब 3 मई तक और बढ़ाना पड़ेगा. यानि 3 मई तक हम सभी को, हर देशवासी को लॉकडाउन में ही रहना होगा.

0 Response to "Indian Railways: 3 मई तक न ट्रेन चलेगी-न प्लेन, अगले आदेश तक सभी तरह की टिकट बुकिंग पर रोक, 31 जुलाई तक रिफंड"

एक टिप्पणी भेजें