राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल का जिलाधिकारी ने किया निरीक्षण।

अर्जुन कुमार/नरकटियागंज

बेतिया आइसोलेशन वार्ड सहित अस्पताल में सभी आवश्यक सुविधाओं को अविलंब दुरूस्त करने का दिया निदेश, जिलाधिकारी कुंदन कुमार द्वारा आज दिनांक-2.04.2020 को राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल का निरीक्षण किया गया।

निरीक्षण के क्रम में जिलाधिकारी ने कहा कि इस अस्पताल का निर्माण तथा आइसोलेशन वार्ड को फंक्शनल करना एक कठिन चुनौती थी। परंतु हम सभी ने एक संकल्प लेकर मात्र दस दिनों में इस चुनौती को शत-प्रतिशत पूर्ण किया है। इसमें सभी लोगों की सराहनीय भूमिका रही है।

इसलिए इस कार्य को सफल बनाने वाले सभी पदाधिकारी बधाई के पात्र हैं।
जिलाधिकारी द्वारा बारी-बारी से सभी सेक्शन की गहन जांच की गयी तथा संबंधित अधिकारियों एवं डाॅक्टरों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया। जिलाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता, विद्युत को निदेश दिया है कि इस अस्पताल में निर्बाध रूप से बिजली की सप्लाई की व्यवस्था की जाय ताकि जरूरत पड़ने पर किसी भी परेशानी से बचा जा सके। उन्होंने कहा कि जेनरेटर का बैकअप रखा जाय। पूरे अस्पताल के बिजली उपकरण को चालू कर जांच कर लिया जाय ताकि यह पता चल सके कि पूरे अस्पताल का लोड उठाने में जेनरेटर कितना सक्षम है।उन्होंने आॅक्सीजन, माॅनिटर, वेंटिलेंटर आदि की प्राॅपर जांच पूर्व में ही कर लेने की बात अस्पताल प्रशासन से कही है। साथ ही चेकलिस्ट के अनुसार उपलब्ध सारी सुविधाओं का मिलान आवश्यक रूप से करने का निदेश जिलाधिकारी द्वारा दिया गया है। उन्होंने प्रत्येक बेड के हिसाब से दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने हेतु अस्पताल प्रबंधन को निदेश दिया है।निरीक्षण के क्रम में अस्पताल प्रबंधन द्वारा बताया गया कि कुछ डाॅक्टर्स अभी तक ज्वाइंन नहीं किये हैं। जिलाधिकारी द्वारा इसे अत्यंत गंभीरता से लिया गया और सख्त निदेश दिया कि इन सभी डाॅक्टरों को नोटिस किया जाय। कोरोना वायरस को लेकर उत्पन्न इस विकट परिस्थिति में अनुपस्थित डाॅक्टरों को तरंत योगदान करने का निदेश जिलाधिकारी द्वारा दिया गया है।
जिलाधिकारी ने कहा कि उनकी डीआरएम, समस्तीपुर से वार्ता हो गयी है। अगर किसी सामग्री की अतिआवश्यकता होती है तो उसे स्पेशल ट्रेन के द्वारा बेतिया उपलब्ध कराया जायेगा। उन्होंने अस्पताल प्रबंधन को अल्ट्रासाउंड, एक्सरे मशीन, सिटी स्कैन आदि उपकरणों को अपडेट रखने का निदेश दिया है।
इस अवसर पर अपर समाहर्ता नंदकिशोर साह, उप विकास आयुक्त,रविंद्र नाथ प्रसाद सिंह, एसडीएम, बेतिया विद्यानाथ पासवान, ओएसडी बैद्यनाथ प्रसाद सहित कोरोना वायरस को लेकर गठित सभी कोषांगों के वरीय पदाधिकारी, नोडल पदाधिकारी तथा अस्पताल प्रबंधन के डाॅक्टर्स आदि उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments