कोरोनावायरस को लेकर रेलवे की तैयारी, पटना के राजेंद्र नगर टर्मिनल पर बना रहा है 'आइसोलेशन कोच'

पटना : कोरोना वायरस महामारी से लड़ने के लिए भारतीय रेलवे भी पूरी तैयारी कर रही है. रेलवे द्वारा आइसोलेशन कोच तैयार किया जा रहा है. बिहार की राजधानी पटना के पास स्थित राजेंद्र नगर टर्मिनल रेलवे स्टेशन पर भी आइसोलेशन कोच तैयार किया जा रहा है. इन आइसोलेशन कोच की तैयारी पूर्व मध्य रेलवे के देख-रेख में हो रहा है.
बता दें कि कोरोनावायरस से लड़ने के लिए भारतीय रेलवे ने कमर कस ली है. रेलवे विभाग ने ट्रेन में आइसोलेशन कोच बनाने पर काम करना शुरू कर दिया है. इस कड़ी में कई ट्रेनों में यह कोच तैयार भी हो चुका है. रेलवे इसमें आइसोलेशन के मरीजों को यात्रा करने के लिए परमिशन देगी. ट्रेन कोचों में संक्रमण के संदिग्ध लोगों को क्वारेंटाइन के लिए रखा जायेगा.यहां उनके लिए दवाइयां और भोजन की भी व्यवस्था की गई है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आइसोलेशन कोच में मरीजों के लिए केबिन बनाने के लिए एक तरफ की मीडिल बर्थ को हटा दिया गया है और मरीज के बर्थ के सामने वाली तीनों बर्थ को हटा दिया गया है. सीट पर चढ़ने के लिए लगाई गई सीढ़ियों को भी हटा दिया गया है. आइसोलेशन कोच तैयार करने के लिए बाथरूम और अन्य हिस्सों में भी बदलाव किया गया है. भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों का आंकड़ा ढ़ाई हजार से उपर पहुंच गया है और 62 लोगों की मौत हो चुकी है.
रेलवे के इस कोच में एक साथ 360 यात्री यात्रा कर सकते हैं. रेलवे विभाग के अधिकारियों ने बताया कि यह फैसला कोरोना से लड़ने के लिए किया गया है. रेलवे के इस फैसले को भविष्य में कोरोना का प्रभाव लोगों पर न पड़े से जोड़ कर देखा जा रहा है.

Post a Comment

0 Comments