Coronavirus Full Updates: देश में कोरोना के मरीजों की संख्या 1600 के पार, 24 घंटे में 272 मरीज बढ़े

नई दिल्ली: दुनिया के साथ साथ अब भारत में भी कोरोना वायरस का संकट गहराता जा रहा है. देश में जानलेवा कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. देश में कोरोना वायरस से मरीजों की संख्या आज बढ़कर 1613 हो गई. इनमें से अब तक 35 लोगों की मौत हो चुकी है और 148 लोग ठीक हुए हैं. हैरान करने वाली बात है कि पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना वायरस के 272 नए मामवे सामने आए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से कहा गया कि लोग सहयोग नहीं कर रहे, इसलिए संख्या में बढ़ोतरी हो रही है. 

दिल्ली, महाराष्ट्र और तमिलनाडु में तेजी से बढ़े मरीज
दिल्ली, महाराष्ट्र और तमिलनाडु में संक्रमित लोगों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है. महाराष्ट्र में मंगलवार को COVID-19 के 72 नए मामले सामने आए जिसके बाद राज्य में कुल संक्रमित लोगों की संख्या 302 तक पहुंच गई. केरल में कोरोना वायरस के आज सात नये मामले दर्ज किये गये. जिसके बाद यहां संक्रमित लोगों की संख्या 241 हो गई. तमिलनाडु में आज 55 नए मामले आए हैं. इनमें से 50 वो हैं जिन्होंने दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज़ सम्मेलन में भाग लिया था. राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 124 हो गई है.

अन्य राज्यों में क्या हैं हालात?
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी आज 23 लोग कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए गए. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, 23 नए मामलों के साथ ही दिल्ली में संक्रमित लोगों की संख्या 120 हो गई है. अन्य राज्यों की बात करें तो कर्नाटक में 101, उत्तर प्रदेश में 101, राजस्थान में 93, तेलंगाना में 92, गुजरात में 74, मध्य प्रदेश में 66, जम्मू-कश्मीर में 55, हरियाणा में 43, पंजाब में 41, आंध्र प्रदेश में 40, पश्चिम बंगाल में 27, बिहार में 21, चंडीगढ़ में 13, लद्दाख में 13, अंडमान-निकोबार में 10, छत्तीसगढ़ में 8, छत्तीसगढ़ में 8, उत्तराखंड में 7, गोवा में 5, हिमाचल प्रदेश में 3, ओडिशा में 3, असम, झारखंड, मणिपुर, मिजोरम और पुडुचेरी में एक-एक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं.

दिल्ली में कोविड-19 के मामलों की संख्या बढ़कर हुई 120
दिल्ली में पिछले चौबीस घंटे में कोरोना वायरस के 23 नए मामले सामने आने के बाद मंगलवार को संक्रमित व्यक्तियों की संख्या बढ़कर 120 हो गई. स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी. इन 120 मामलों में 24 वे व्यक्ति हैं जिन्होंने निजामुद्दीन पश्चिम में एक धार्मिक सभा में भाग लिया था. दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार कम से कम पांच लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी है, दो व्यक्तियों की मौत हो चुकी है और एक देश से बाहर चुका है. सोमवार रात तक कोविड-19 के 97 मामले सामने आ चुके थे.

आंध्र प्रदेश: 21 नए मामलों में अधिकांश तब्लीगी जमात में हुए थे शामिल
आंध्र प्रदेश में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 21 नए मामले सामने आए जिनमें से 18 व्यक्ति वे हैं जो नयी दिल्ली में तबलीगी जमात के आयोजन में शामिल हुए थे. चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग के अनुसार इसके बाद संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 44 हो गई है. संक्रमण के ताजा मामलों में से चार विशाखापत्तनम के हैं और यह सभी व्यक्ति 13 और 15 मार्च को दिल्ली के निजामुद्दीन में धार्मिक आयोजन में शामिल हुए थे. संक्रमित व्यक्तियों में से एक मदीना से लौटा है और दो अन्य कर्नाटक में मक्का से लौटे एक संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से संक्रमित हुए.

19 नये मरीजों के साथ मध्य प्रदेश में कुल 66 लोग संक्रमित
इंदौर, उज्जैन एवं भोपाल में 19 और लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की मंगलवार को पुष्टि होने के साथ ही मध्य प्रदेश में इस घातक वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 66 हो गई. इनमें से एक और व्यक्ति की मौत हो जाने से प्रदेश में इस बीमारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर पांच हो गई है. इंदौर में मंगलवार को 17 नये मामले आए, जबकि भोपाल एवं उज्जैन में एक-एक नया मामला सामने आया.

Post a Comment

0 Comments