पीडीएस दुकानों पर अनावश्यक भीड़ को कम रखने के लिए 1 दिन में अधिकतम 25 लाभार्थियों को अनाज वितरण के निर्देश लखीसराय: (अजय कुमार) देश के अन्य भागों सहित बिहार के कतिपय जिलों में कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ रहा है। हालांकि लखीसराय जिला में पूर्व से कोरोना वायरस से संक्रमित एक मरीज इलाज के बाद ठीक हो चुकी हैं। जो भी जांच सैंपल लखीसराय जिला से अब तक भेजे गए हैं, उनमें किसी व्यक्ति के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की संपुष्टि नहीं हुई है। फिर भी पूरी तरह से एहतियात बरतने की जरूरत है। इसके संक्रमण की रोकथाम के लिए एतिहात के तौर पर बाहर से आए हुए सभी लोगों की जांच आवश्यक है।समाहरणालय के कार्यालय कक्ष में कोरोना वायरस संक्रमण से उत्पन्न स्थिति की समीक्षा करते हुए जिला पदाधिकारी श्री शोभेन्द्र कुमार चौधरी ने उक्त बातें कहीं। उन्होंने कड़े निर्देश देते हुए कहा कि स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत कार्यरत सभी चिकित्सक एवं स्वास्थ्य कर्मी पूरी तत्परता एवं संवेदनशीलता के साथ कार्य करें। आइसोलेशन में रह रहे लोगों की देखभाल समुचित रूप से हो। इसमें किसी प्रकार की कोताही नहीं बरती जाए। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि चक्षु ऐप पर बाहर से आए सभी लोगों की जानकारियां अपलोड की गई है।साथ ही, उनकी स्वास्थ्य संबंधित स्थिति का फॉलोअप लिया जा रहा है एवं उसे अपलोड भी किया जा रहा है। उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देश देते हुए कहा कि ऐसे सभी लोगों, जिनमें कोरोना वायरस के एक या दो लक्षण भी परिलक्षित होते हैं, तो उनके सैंपल लेकर जांच के लिए भेजी जाए। इसका प्राथमिकता के आधार पर फॉलो अप करें। उन्होंने बताया कि जन वितरण प्रणाली के लाभार्थियों को पूर्व से मिल रहे खाद्यान्न के अतिरिक्त 5 किलोग्राम चावल प्रति यूनिट मुहैया कराने की व्यवस्था की गई है। संबंधित जन वितरण प्रणाली के दुकानदार अनाजों के वितरण में पूरी सावधानी बरतें एवं दिशानिर्देश के मुताबिक वृद्धजन, महिला लाभार्थी एवं अन्य सभी श्रेणी के लाभार्थियों के लिए निर्धारित समय पर समुचित मात्रा में खाद्यान्न उपलब्ध कराएं। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि 1 दिन में 25 से अधिक लाभार्थियों को खाद्यान्न नहीं देना है, ताकि पीडीएस दुकान पर वितरण के समय अनावश्यक भीड़ इकट्ठी न हो सके। उन्होंने अनुमंडल पदाधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि जन वितरण प्रणाली दुकानों पर सरकार के प्रावधान के मुताबिक पूरा खाद्यान्न पहुंच जाने संबंधी दैनिक प्रतिवेदन प्रत्येक दिन उपलब्ध कराएं ताकि क्षेत्र में प्रतिनियुक्त किये गए पदाधिकारियों के माध्यम से समुचित अनुश्रवण कराया जा सके। बैठक के दौरान अपर समाहर्ता मोहम्मद इबरार आलम, सिविल सर्जन डॉक्टर आत्मानन्द कुमार, जिला पंचायती राज पदाधिकारी राजीव, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, एन.सी.डी.ओ. डॉ० सुरेश शरण, स्वास्थ्य विभाग के डीपीएम मो० खालिद, डब्ल्यूएचओ के प्रतिनिधि सहित अन्य पदाधिकारीगण उपस्थित थे। हलसी पंचायत अंतर्गत कोनाग गाँव मे डीलर चंदन कुमार के यहाँ हलसी मुखिया प्रतिनिधि सह अल्पसंख्यक जदयू जिलाध्यक्ष मो0 जैनुल हक अपनी उपस्थिति में राशन कार्डधारकों के बीच राशन वितरण किया एवं कोरोना महामारी से बचने के लिएघर मे रहने का अपील किया। प्रधानमंत्री गरीब अन्न कल्याण योजना द्वारा डीलर युवराज कुमार द्वारा निःशुल्क वितरण किया गया।

 लखीसराय: (अजय कुमार)  देश के अन्य भागों सहित बिहार के कतिपय जिलों में कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ रहा है। हालांकि लखीसराय जिला में पूर्व से कोरोना वायरस से संक्रमित एक मरीज इलाज के बाद ठीक हो चुकी हैं। जो भी जांच सैंपल लखीसराय जिला से अब तक भेजे गए हैं, उनमें किसी व्यक्ति के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की संपुष्टि नहीं हुई है। फिर भी पूरी तरह से एहतियात बरतने की जरूरत है। इसके संक्रमण की रोकथाम के लिए एतिहात के तौर पर बाहर से आए हुए सभी लोगों की जांच आवश्यक है।समाहरणालय के कार्यालय कक्ष में  कोरोना वायरस संक्रमण से उत्पन्न स्थिति की समीक्षा करते हुए जिला पदाधिकारी श्री शोभेन्द्र कुमार चौधरी ने उक्त बातें कहीं।
     उन्होंने कड़े निर्देश देते हुए कहा कि स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत कार्यरत सभी चिकित्सक एवं स्वास्थ्य कर्मी पूरी तत्परता एवं संवेदनशीलता के साथ कार्य करें। आइसोलेशन में रह रहे लोगों की देखभाल समुचित रूप से हो। इसमें किसी प्रकार की कोताही नहीं बरती जाए। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि चक्षु ऐप पर बाहर से आए सभी लोगों की जानकारियां अपलोड की गई है।साथ ही, उनकी स्वास्थ्य संबंधित स्थिति का फॉलोअप लिया जा रहा है एवं उसे अपलोड भी किया जा रहा है। 
     उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देश देते हुए कहा कि ऐसे सभी लोगों, जिनमें कोरोना वायरस के एक या दो लक्षण भी परिलक्षित होते हैं, तो उनके सैंपल लेकर जांच के लिए भेजी जाए। इसका प्राथमिकता के आधार पर फॉलो अप करें।
    उन्होंने बताया कि जन वितरण प्रणाली के लाभार्थियों को पूर्व से मिल रहे खाद्यान्न के अतिरिक्त 5 किलोग्राम चावल प्रति यूनिट मुहैया कराने की व्यवस्था की गई है। संबंधित जन वितरण प्रणाली के दुकानदार अनाजों के वितरण में पूरी सावधानी बरतें एवं दिशानिर्देश के मुताबिक वृद्धजन, महिला लाभार्थी एवं अन्य सभी श्रेणी के लाभार्थियों के लिए निर्धारित समय पर समुचित मात्रा में खाद्यान्न उपलब्ध कराएं। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि 1 दिन में 25 से अधिक लाभार्थियों को खाद्यान्न नहीं देना है, ताकि पीडीएस दुकान पर वितरण के समय अनावश्यक भीड़ इकट्ठी न हो सके। उन्होंने अनुमंडल पदाधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि जन वितरण प्रणाली दुकानों पर सरकार के प्रावधान के मुताबिक पूरा खाद्यान्न पहुंच जाने संबंधी दैनिक प्रतिवेदन प्रत्येक दिन उपलब्ध कराएं ताकि क्षेत्र में प्रतिनियुक्त किये गए पदाधिकारियों के माध्यम से समुचित अनुश्रवण कराया जा सके।
     बैठक के दौरान अपर समाहर्ता मोहम्मद इबरार आलम, सिविल सर्जन डॉक्टर आत्मानन्द कुमार, जिला पंचायती राज पदाधिकारी राजीव, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, एन.सी.डी.ओ. डॉ० सुरेश शरण, स्वास्थ्य विभाग के डीपीएम मो० खालिद, डब्ल्यूएचओ के प्रतिनिधि  सहित अन्य पदाधिकारीगण उपस्थित थे। हलसी पंचायत अंतर्गत कोनाग गाँव मे डीलर चंदन कुमार के यहाँ हलसी मुखिया प्रतिनिधि सह अल्पसंख्यक जदयू जिलाध्यक्ष मो0 जैनुल हक अपनी उपस्थिति में राशन कार्डधारकों  के बीच राशन वितरण किया एवं कोरोना महामारी से बचने के लिएघर मे रहने का  अपील किया। प्रधानमंत्री गरीब अन्न कल्याण योजना द्वारा डीलर युवराज कुमार द्वारा निःशुल्क वितरण किया गया।

Post a Comment

और नया पुराने

BIHAR

LATEST