International Womens Day: गौरवान्वित हुआ बिहार, भावना कंठ और बीना देवी को राष्‍ट्रपति ने किया सम्‍मानित

पटना । बिहार एक बार फिर गौरवान्वित हुआ। अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस पर एक नहीं, बल्कि दो महिलाअों को राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सम्‍मानति किया। देश में वायुसेना की पहली महिला पायलेट भावना कंठ व मशरूम महिला के नाम से फेमस बीना देवी को रविवार को नारी शक्ति पुरस्‍कार से नवाजा गया।
बिहार की दो-दो बेटियों के पुरस्‍कृत होने से यहां के लोग काफी खुश हैं तथा उन्‍हें बधाई दी जा रही है। बता दें कि भावना कंठ दरभंगा की तो बीना देवी मुंगेर की हैं। बिहार की दोनों बेटियों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संवाद किया और उन्‍हें बधाई दी। वहीं, बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने भी बधाई दी है।
President Kovind presented the Nari Shakti Puraskar to Bina Devi from Munger, Bihar. Known as ‘Mushroom Mahila’ for popularizing mushroom cultivation, she has trained farmers on mushroom farming, organic farming, vermin-compost production, organic insecticide preparation at home.
Twitter पर छबि देखें
191 लोग इस बारे में बात कर रहे हैं
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज दिल्‍ली में अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस पर देश की 16 महिलाओं को नारी शक्ति पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया। इनमें बिहार की दो बेटियां भी शामिल हैं। वायुसेना की महिला पायलट भावना कंठ और मशरूम महिला के नाम से फेमस बीना देवी को यह सम्‍मान मिला। खास बात कि इनके सम्‍मान के बारे में राष्‍ट्रपति ने ट्वीट भी किया है।
नारी शक्ति पुरस्कार से सम्‍मानित बनी देवी महिला किसान है और मशरूम की खेती के क्षेत्र में उत्‍कृष्‍ट काम किया है। मशरूम की खेती को लोकप्रिय बनाने के लिए ही बीना देवी को ये पुरुस्कार प्रदान किया गया। इतना ही नहीं, बीना देवी पांच साल के टेटियाबंबर ब्लॉक की धौरी पंचायत की सरपंच भी रही थीं।  
नारी शक्ति पुरसकार से सम्‍मानित बीना देवी से उनकी सफलता की कहानी खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जानी। संवाद के क्रम में बीना देवी ने कहा कि उन्‍हें मशरूम की खेती बढ़ाने में कितनी परेशानियां उठानी पड़ीं। उन्‍होंने कहा कि लोन लेने के लिए हम पटना पहुंच गए थे, लेकिन सफलता नहीं मिली। तब हमने अपना जेवर बेच दिया। भागलपुर के सबौर कृषि विश्‍वविद्यालय में हमें नवाजा भी गया था।  
उधर, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भारतीय वायुसेना की पहली महिला फाइटर पायलट मोहना जीतवाल, अवनी चतुर्वेदी और भावना कंठ को भी 'नारी शक्ति पुरस्कार' दिया। इनमें भावना कंठ बिहार के दरभंगा की रहनेवाली हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से संवाद के दौरान महिला पायलट भावना कंठ ने कहा कि हम मीडिल क्‍लास फैमिली से आते हैं। ऐसे फैमिली बैंकग्राउंड से आते हैं, जहां फौज के बारे में बहुत जानकारी भी नहीं थी। लेकिन उन्‍होंने यह भी कहा कि जीवन में कुछ करना है तो उड़ना ही बेस्‍ट ऑप्‍शन है। 

उधर, मुख्यमंत्री ने अपने बधाई संदेश में कहा कि बीना देवी अपनी पंचायत में जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए जानी जाती हैैं। वह मशरूम की खेती के लिए महिलाओं को लगातार प्रेरित कर रही हैं। उन्होंने सैैंकड़ों महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाया है। वह धौरी पंचायत की सरपंच भी रह चुकी हैैं। उन्होंने देश भर में बिहार का नाम रोशन किया है। वहीं, भारतीय वायुसेना की फाइटर पायलट भावना कंठ की उपलब्धि भी गर्व के काबिल है। वह भारतीय वायुसेना की पहली महिला कांबैट फाइटर पायलट हैैं, जिन्हें जून 2016 में भारतीय वायुसेना के लड़ाकू दस्ते में शामिल किया गया था।

Post a Comment

0 Comments