बिहार इंटर परीक्षा के नतीजों में बेटियों का दबदबा, साइंस, आर्टस और कॉमर्स में बनीं टॉपर, यहां देखे अपना रिजल्ट

पटना. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति यानी बीएसईबी (BSEB) द्वारा इंटरमीडिएट की परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए गए हैं. बिहार में इंटर की परीक्षा (Bihar Inter Exam) में इस बार 80.44 परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए हैं जो कि पिछले साल के रिजल्ट से बेहतर है. इस बार के नतीजों में तीनों संकाय यानि साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स में बेटियां टॉपर्स बनी हैं.

इंटरमीडिएट की परीक्षा में कुल 443284 विद्यार्थी प्रथम श्रेणी में 469440 विद्यार्थी द्वितीय श्रेणी में और 56115 विद्यार्थी तृतीय श्रेणी में उत्तीर्ण हुए हैं. परीक्षाफल की बात करें तो साइंस स्ट्रीम में 476 अंक लाकर नेहा कुमारी ने प्रथम स्थान पाया है, वहीं कॉमर्स स्ट्रीम में कौशर फातिमा और सुधांशु नारायण चौधरी ने 476 अंक लाकर पूरे राज्य में संयुक्त रूप से प्रथम स्थान प्राप्त किया है.



आर्ट्स के नतीजों की बात करें तो साक्षी कुमारी ने 474 अंक पाकर पूरे राज्य में प्रथम स्थान प्राप्त किया है. इस तरह से विज्ञान, कला और विज्ञान तीनों संकाय में लड़कियों ने पूरे राज्य में प्रथम स्थान प्राप्त किया है. इंटर की परीक्षा में विज्ञान संकाय में इस बार कुल 505467 विद्यार्थी शामिल हुए थे जिसमें 224971 विद्यार्थी प्रथम श्रेणी में पास हुए हैं. बोर्ड के नतीजों की घोषणा करते हुए अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि इंटर की परीक्षा 3 फरवरी से प्रारंभ हुई थी समिति द्वारा 24 मार्च को जारी किया गया है. पिछले साल की तुलना में इस साल पहले हुई थी जबकि 6 दिन पहले जारी किए गए हैं. मालूम हो कि बिहार में इंटर की परीक्षा में इस साल साढ़े 12 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे.

बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट का रिजल्ट आप इसी लिंक के माध्यम से देख सकते हैं

Post a Comment

0 Comments