-->

मेरी ब्लॉग सूची

पटनाबेमौसम बारिश के कारण हुई फसलों की क्षति से प्रभावित बिहार के किसानों की सहायता की जायेगी : सीएम नीतीश

पटनाबेमौसम बारिश के कारण हुई फसलों की क्षति से प्रभावित बिहार के किसानों की सहायता की जायेगी : सीएम नीतीश

पटना : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को कहा कि मार्च में असामयिक वर्षा के कारण हुई फसलों की क्षति आकलन कराया जा रहा है और प्रभावित किसानों को सहायता प्रदान की जायेगी और कृषि इनपुट अनुदान का वितरण यथा शीघ्र किया जायेगा. 
बिहार विधानसभा में सोमवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि राज्य के 11 जिलों में 24 से 26 फरवरी के दौरान असामयिक वर्षा और ओलावृष्टि के कारण 31929 हेक्टेयर में फसल नष्ट हुई थी. इसका आकलन किया गया और कृषकों के लिए कृषि इनपुट राशि का आवंटन किया गया है. कृषकों को कृषि इनपुट अनुदान वितरण के लिए 60 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी जा चुकी है. प्रभावित किसानों को जांच के बाद 13,500 रुपये प्रति हेक्टेयर की दर से भुगतान किया जा रहा है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार राज्य के विभिन्न जिलों में 4 से 6 मार्च और 13 से 15 मार्च के दौरान असामयिक वर्षा होने के कारण फसल क्षति की सूचना प्राप्त हुई है. नीतीश कुमार ने इसे जलवायु परिवर्तन का परिणाम बताते हुए इस पर चिंता व्यक्त की और कहा कि मार्च महीने में हुई फसल की क्षति का विस्तृत सर्वेक्षण कृषि विभाग द्वारा कराया जा रहा है और प्रभावित किसानों को सहायता प्रदान की जायेगी और कृषि इनपुट अनुदान का वितरण यथा शीघ्र किया जायेगा.

0 Response to "पटनाबेमौसम बारिश के कारण हुई फसलों की क्षति से प्रभावित बिहार के किसानों की सहायता की जायेगी : सीएम नीतीश"

टिप्पणी पोस्ट करें