मधेपुरा : वार्ड नंबर दो में चलाया गया अभियान।



रूपेश कुमार

जिला मुख्यालय स्थित ,नगर परिषद क्षेत्र के वार्ड नंबर दो के वार्ड पार्षद विनीता भारती के पति - समाजसेवी पंकज कुमार यादव ने शुक्रवार को
समाज के मुख्य व्यक्तियों के सहयोग से सफाई अभियान चलाया गया।
पदाधिकारी  व जनप्रतिनिधि  के नेतृत्व में स्वच्छता अभियान चलाया गया ।
जिसमें  वार्ड पार्षद विनीता भारती  के पति- पंकज कुमार यादव ने गली मोहल्ले की साफ-सफाई करते हुए साथ ही  व आसपास के गंदगी व घर के आगे सड़कों के साफ-सफाई व्यवस्था को दुरुस्त रखने का संदेश दिया।

आपको बता दें कि
वार्ड पार्षद वह हमेशा वार्ड के साफ-सफाई में लगे रहते हैं। उनका कहना है कि मेरे जीवन का उद्देश्य ही नगर परिषद तथा खासकर वार्ड नंबर दो का उत्तरोत्तर विकास हो, इसके लिए हम कृत संकल्पित है।
साथ ही - उन्होंने स्वच्छता जीवन के लिए महत्वपूर्ण बातें बताते हुए  उन्होंने  वार्ड वासियों को संदेश दिया , अगर स्वच्छता रहेगी तो बीमारियों से बचाव होगा। अकारण ही लोग बीमारियों का शिकार नहीं बन सकेंगे। लोगों को गंदगी से दूर रखने के लिए सभी को स्वच्छता पर ध्यान देना होगा। प्रत्येक व्यक्ति स्वच्छता अभियान मे हिस्सा लें,साफ-सफाई में एक दूसरे को भी सहयोग करें।तभी स्वच्छ भारत का निर्माण होगा।
 लोगों को साफ- सफाई करने साथ-साथ  गंदगी को कूड़ेदान में डालने की बात कही।और सड़क सफाई करने के साथ - साथ लोगों को स्वच्छ रहकर स्वस्थ  रहने का संदेश दिया।
 जीवन में शिक्षा के साथ स्वच्छता भी जरूरी है, स्वच्छता से बीमारियों से बचा जा सकता है।
 साफ सफाई करने के साथ लोगों को सफाई के प्रति जागरूक किया।
उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को अपने शरीर मन व आत्मा तीनों की स्वच्छता के साथ-साथ अपने घर - आंगन और आस-पास के जगह को भी स्वच्छ  बनाने पर भी ध्यान देना चाहिए,गंदगी को एक स्थान पर डालना चाहिए,सभी को स्वच्छता अभियान में सहयोग देना चाहिए,तभी स्वच्छ भारत का निर्माण हो सकेगा।
मिली जानकारी के अनुसार आपको बता दें कि पंकज यादव स्वस्था की मिसाल पेश कर रहे हैं जहां आधा दर्जनों दोस्तों के साथ वे प्रतिदिन अपने वार्ड के किसी ना किसी गली ,मोहल्ले की साफ सफाई करते हैं ।सुबह 6 बजे से हाथ में झाड़ू व टोकरी लेकर अपनी टोली के साथ निकलते हैं और सुबह 10 बजे तक मोहल्ले की सड़क एवं गलियों को चकाचक कर देते हैं ,रोचक तथ्य यह है कि यदि उनके वार्ड का कोई नागरिक सफाई नहीं होने की शिकायत करता है तो अगले दिन अपनी टीम एवं सफाई कर्मियों के साथ स्वयं वहां पहुंच जाते हैं और पूरे गली मोहल्ले की सफाई करते हैं। अपने वार्ड के साथ-साथ आसपास के वार्ड के गली मोहल्ले मे भी अपने  टीम के साथ सफाई करने पहुंच जाते हैं।उनके द्वारा वार्ड  के गली मोहल्ले के साथ चौक चौराहे पर कूड़ेदान ट्रॉली का व्यवस्था भी की किया गया।जहां घर के कचरे को सड़क पर ना फेंकने को लेकर चार- पांच घर के बीच कूड़ेदान रखे जाने का निर्णय भी लिया गया। नगर परिषद क्षेत्र के वार्ड नंबर दो में साफ-सफाई को लेकर लगातार जन जागरण अभियान चलाया जा रहा है।
इस मौके  सीपीएम के राज्य कमिटी सदस्य - गणेश मानव  ने कहा है कि आज कोरोना वायरस पूरे विश्व में जो महामारी का रूप धारण कर लिया है,उससे बचने के लिए एक बहुत बड़ा उपाय है ,जो कि गंदगी से भी बचना है। वार्ड नंबर दो स्थित एक मलिक टोला है, जहां गंदे पानी व कुड़ा -कचरा का अंबार लगा हुआ है ।
जिस गंदगी के कारण तरह-तरह के बीमारियों का जड़ उत्पन्न हो सकता है,इसलिए साफ- सफाई करना जरूरी समझ के हम सब आपस में दूरी बनाते हुए साफ सफाई करवाने का काम किया।उन्होंने कहा स्वच्छता हर व्यक्ति के साथ स्वस्थ को बेहतर बनाए रखने के लिए अति आवश्यक है।स्वच्छता का मतलब केवल अपने घर आंगन ,दरवाजे की साफ सफाई से ही नहीं होना चाहिए बल्कि अपने आसपास के गली मोहल्ले सड़क की साफ-सफाई का भी ध्यान रखना चाहिए, प्रत्येक व्यक्ति को मानसिकता ऐसी बनेगी तभी वार्ड में परिवर्तन पूर्ण रूप से संभव होगा।
वहीं आशीष रंजन ने कहा कि अपने वार्ड को साफ सुथरा बनाने के लिए वार्डवासियों नगरपालिका के सफाई कर्मियों के साथ विशेष सफाई अभियान चलाया जा रहा है।
 इसमें वार्ड के कुड़े कचरे नाले, नालियों  की सफाई करवाने के लिए बोकेट मशीन की मदद भी ली गई।
इस मौके पर प्रिंस कुमार ने कहा  उनके वार्ड में गंदे पानी की निकासी के लिए जगह- जगह पर नाले है जिनकी सफाई का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सफाई कार्य में लोगों को सहयोग करने का अनुरोध किया गया है ताकि स्वच्छता बनी रह सके।
वहीं नूतन भारती ने बताया कि वार्ड पार्षद द्वारा डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन का कार्य शुरू होने से सफाई व्यवस्था पहले से कहीं बेहतर हुई है।
 उन्होंने लोगों से स्वच्छता को अपनी दैनिक दिनचर्या के रूप में अपनाने का अनुरोध करते हुए कहा कि मनुष्य को अपने घर की सफाई अपने कार्यस्थल की सफाई तथा सार्वजनिक स्थलों की  सफाई बनाए रखने में योगदान देना चाहिए।

Post a Comment

0 Comments