कोरोना वायरस को लेकर बिहार सरकार का बडा एलान, बिहार के सभी शहर लाक डाउन,

BIHAR: कोरोना वायरस के बढते प्रकोप के कारण राज्य सरकार ने बिहार के सभी जिला एवं अनुंमंडल मुख्यालयो के अलावा सभी नगर परिषद और पंचायत मुख्यलयो को लाक डाउन कर दिया है. सी एम आवास में एक हाई लेवल बैठक के बाद राज्य सरकार ने एलान किया है. इस अवसर पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आम जनता को संदेश देते हुए कोरोना जैसे भयंकर बीमारी से लड़ने में आम जनता से सरकार को सहयोग देने की अपील की है.


क्या है लॉक डाउन?

लॉकडाउन एक इमर्जेंसी व्यवस्था होती है। अगर किसी क्षेत्र में लॉकडाउन हो जाता है तो उस क्षेत्र के लोगों को घरों से निकलने की अनुमति नहीं होती है। जीवन के लिए आवश्यक चीजों के लिए ही बाहर निकलने की अनुमति होती है। अगर किसी को दवा या अनाज की जरूरत है तो बाहर जा सकता है या फिर अस्पताल और बैंक के काम के लिए अनुमति मिल सकती है। छोटे बच्चों और बुजुर्गों की देखभाल के काम से भी बाहर निकलने की अनुमति मिल सती है।*
*किसी तरह के खतरे से इंसान और किसी इलाके को बचाने के लिए लॉकडाउन किया जाता है। जैसे कोरोना के संक्रमण को लेकर कई देशों में किया गया है। कोरोनावायरस का संक्रमण एक-दूसरे इंसान में न हो इसके लिए जरूरी है कि लोग घरों से बाहर कम निकले। बाहर निकलने की स्थिति में संक्रमण का खतरा बढ़ जाएगा।

Post a Comment

0 Comments