अनुमंडलीय स्तरीय टास्क फोर्स बैठक का आयोजन, अभियान में क्षेत्रीय कार्यकर्ताओं की होगी भूमिका

  • 6 जनवरी से 19  जनवरी तक चलेगा दुसरा राउंड ।
  • जिले के 5 प्रखंड है चयनित  




सहरसा,( सिमरी बख्तियारपुर ) जिले में नियमित टीकाकरण से वंचित बच्चों एवं गर्भवती माताओं को प्रतिरक्षित करने के लिए सघन मिशन इन्द्रधनुष 2.0 के दूसरे चरण की शुरुआत होगी। दूसरा चरण 6  जनवरी से 19 जनवरी तक चलेगा। अभियान के तहत 2 साल तक के  बच्चे एवं  गर्भवती महिलाओं को प्रतिरक्षित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. इसको लेकर  अनुमंडलीय पदाधिकारी की अध्यक्षता में शनिवार को  बैठक आयोजित की  गई।

 बैठक की शुरुआत जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ कुमार विवेकानंद ने करते हुए कहा  सघन मिशन इन्द्रधनुष 2.0 का पहला राउंड काफ़ी सफल रहा है. सभी लक्षित बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं को प्रतिरक्षित करने में सफलता मिली है.  उन्होंने बताया  जिले को पीएमओ आफिस दिल्ली से इसके  लिए ट्विटर के माध्यम से बधाई भी दी गई है।यह जिले के लिए अच्छी खबर है। दूसरे राउंड की सफलता के लिए चिन्हित क्षेत्रों का सर्वे करना जरूरी है। इसके लिए आशा एवं  एएनएम को जिम्मेदारी दी गयी है।  अभियान के दौरान एएनएम के साथ जिला एवं प्रखंड स्तरीय अधिकारीयों एवं कार्यकर्ताओं का भी आपेक्षिक सहयोग प्राप्त हुआ. यह अभियान कुल चार चरणों में समाप्त होगा. अभी भी शेष 3 चरण बचे हैं. पहले चरण की सफलता को देखते हुए यह उम्मीद है कि बाकी चरण भी ऐसे ही सफ़ल होंगे. 
प्रचार-प्रसार रहा कारगर:  अनुमंडलीय पदाधिकारी विरेन्द्र कुमार  ने बताया अभियान के पहले चरण की  सफलता में  प्रचार-प्रसार भी काफ़ी कारगर रहा है . दूसरे चरण के लिए भी व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार  करना है। चिन्हित प्रखंडों में टीकाकरण से पहले ही क्षेत्रीय कार्यकर्ताओं ने अभियान के विषय में लोगों को जागरूक करना शुरू कर दिया था. 

जनवरी में होगी  में दुसरे चरण की शुरुआत: सघन मिशन इन्द्रधनुष 2.0 का पहला चरण 12 दिसम्बर को समाप्त हो चुका है. दूसरा चरण 6 जनवरी 2020, तीसरा चरण 3 फरवरी 2020, तथा चौथा चरण 2 मार्च 2020 से प्रारंभ होगा।
5 प्रखंडों में होगा  टीकाकरण:- यूनिसेफ के एसएमसी मजरूल हसन ने प्रोजेक्टर के माध्यम से पिछले चक्र का डाटा दिखाया गया। साथ ही दूसरे चक्र की कार्य योजना पर चर्चा की गई।

डब्ल्यूएचओ के एसआरटीएल डॉ राजेश कुमार वर्मा ने भी अभियान से पहले सर्वे की बात कही।  अभियान के पहले चक्र के लिए जिले के कुल प्रखंडों का चयन किया गया है .  जिसमें सलखुआ , सत्तर कटैया ,सिमरी बख्तियारपुर , सोनबरसा  एवं बनमाईटहरी में  साइट का चयन किया जाएगा।

कार्यक्रम का अंत एसबीएम स्कूल की छात्रा जेबा हसन के द्वारा टीकाकरण पर गीत  सुनाया गया।

इस मौके पर सिमरी बख्तियारपुर प्रखंड मुखय चिकित्सा पदाधिकारी डॉ नरेन्द्र कुमार सिन्हा,बनमाईटहरी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ एसके संत, सलखुआ प्रखंड प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ अनिल कुमार , सिमरी बख्तियारपुर, सलखुआ के प्रखंड विकास पदाधिकारी सीएफआर के डिविजनल कोऑर्डिनेटर योगेश्वर कुमार राजा, युनिसेफ के बीएमसी कुमार अभिषेक , नवीन कुमार, डब्ल्यूएचओ के फील्ड मॉनिटर मोहम्मद सहाबुद्दीन तथा तीनों ब्लॉक के बीएचएम, बीसीएम, एएनएम, आशा फेसिलेटर अन्य लोग मौजूद थे।

सहरसा से अमीर झा की रिपोर्ट

Post a Comment

और नया पुराने

BIHAR

LATEST