सूडान के फैक्ट्री में ब्लास्ट, 18 भारतीयों समेत 23 लोगों की मौत, 130 घायल, भारतीय दूतावास ने दी जानकारी

डेस्क : सूडान में एक सेरेमिक कारखाने में एलपीजी टैंकर में भीषण विस्फोट में 18 भारतीयों समेत 23 लोगों की मौत हो गयी और 130 घायल हो गये. भारतीय दूतावास ने बुधवार को यहां यह जानकारी दी.

मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी खार्तूम के बहरी क्षेत्र में सीला सेरेमिक फैक्ट्री में हुई दुर्घटना के बाद सोलह भारतीय लापता हैं. भारतीय दूतावास ने एक बयान जारी कर कहा, ताजा लेकिन अपुष्ट रिपोर्ट के अनुसार 18 की मौत हो चुकी है. कुछ लापता लोग मृतकों में शामिल हो सकते हैं जिसकी जानकारी अभी नहीं मिल पायी है क्योंकि शव जले हुए थे. दूतावास ने बुधवार को उन भारतीयों की एक विस्तृत सूची जारी की जो अस्पताल में हैं, लापता हैं या त्रासदी में बच गये हैं. आंकड़ों के अनुसार, सात लोग अस्पताल में हैं जिनमें से चार की हालत गंभीर है. चौंतीस बचे हुए भारतीय सलूमी सेरेमिक्स कारखाने के आवासों में रह रहे हैं. 

एएफपी की एक रिपोर्ट के अनुसार सूडान सरकार ने कहा कि दुर्घटना में 23 लोग मारे गये और 130 से अधिक घायल हुए. प्रारंभिक रिपोर्ट में घटनास्थल पर आवश्यक सुरक्षा उपकरण उपलब्ध न होने की बात सामने आयी है. सूडान सरकार ने कहा, वहां पर ज्वलनशील पदार्थों का अनुचित तरीके से भंडार किया गया था जिसके कारण आग फैल गयी. उन्होंने कहा कि मामले की जांच चल रही है.



विदेश मंत्री एस जयशंकर ने घटना की पुष्टि करते हुए आपातकालीन नंबर जारी किया है. वहीं, सूडान में मौजूद दूतावास ने बुधवार को बताया कि खार्तूम में फैक्ट्री में हुई इस घटना में कई भारतीय गंभीर रूप से घायल भी हैं. दूतावास ने लोगों के नाम जारी किये हैं. विदेश मंत्री ने ट्वीट किया, सूडान की राजधानी खार्तूम के बाहरी इलाके में मौजूद सीला सेरेमिक फैक्ट्री में त्रासदपूर्ण घटना होने की अभी-अभी जानकारी मिली. कुछ भारतीय कामगारों की इसमें मौत हो गयी और कुछ गंभीर रूप से घायल हो गये. मैं इस घटना से बेहद दुखी हूं. उन्होंने भारतीयों के लिए 24 घंटे के आपतकालीन नंबर जारी किया. जयशंकर ने ट्वीट किया, दूतावास के प्रतिनिधि घटनास्थल पहुंचे हैं.

Post a Comment

और नया पुराने

BIHAR

LATEST