दिल्ली में साल का सबसे ठंडा दिन , 118 साल का रिकॉर्ड तोड़ पारा 2.4℃ पहुँचा....

नई दिल्ली:राजधानी दिल्ली में शनिवार की सुबह कड़ाके की ठंड के साथ हुई. दिल्ली में आज सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा. दिल्ली में तापमान ने आज सारे रेकॉर्ड तोड़ दिए. सुबह से ही दिल्ली कोहरे की चादर में लिपटी दिखाई दी. कई जगहों पर विजिबिलिटी शून्य हो गई. लोगों के ड्राइविंग करने में खासी परेशानी देखने को मिली. यमुना नदी से सटे इलाकों में कोहरे की मार ज्यादा देखी गई. कश्मीरी गेट, यमुना पुल से लेकर अक्षरधाम तक धुंध और कोहरे के चलते गाड़ियां सड़कों पर रेंगती दिखाई दी.

वहीं दूसरी तरफ पैदल और दुपहिया वाहन से चलने वालों पर सर्दी की सबसे ज्यादा मार पड़ी.

मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी दिल्ली में सुबह 6 बजकर 10 मिनट पर न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस रहा. लेकिन वक्त बढ़ने के साथ साथ तापमान में गिरावट देखने को मिली. आईएमडी के मुताबिक सुबह साढ़े 8 बजे लोधी रोड में तापमान 1.7 दर्ज दिया गया वहीं आयानगर में तापमान 1.9 दर्ज किया गया. सफदरजंग एंक्लेव में तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. वहीं पालम में तापमान 3.1 रहा.

बता दें कि इससे पहले 11 जनवरी 1967 को न्यूनतम तापमान 2.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था.
दिल्ली के पालम में विजिबिलिटी शून्य रही. जबकि सफदरजंग में विजिबिलिटी 800 मीटर रही.  ट्रेनों की आवाजाही पर भी इसका असर देखने को मिला है.

सुबह साढ़े पांच बजे के तापमान पर नजर डालें तो में देहरादून में तापमान 5.0,  उदयपुर - 4.0, जम्मू - 7.0, हिसार - 2.4 अमृतसर - 5.4, अंबाला - 6.4, चंडीगढ़ - 6.2. शुक्रवार को लद्दाख के द्रास में तापमान अंटार्कटिका से भी कम तापमान दर्ज किया गया. द्रास में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान माइनस 30 डिग्री रहा.
राजस्थान के 5 शहरों में पारा शून्य के नीचे पहुंचा
राजस्थान के पांच शहरों में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे चला गया. मौसम विभाग के अधिकारियों ने यह जानकारी दी. शुक्रवार रात फतेहपुर में तापमान शून्य से तीन डिग्री सेल्सियस नीचे, जोबनर में शून्य से दो डिग्री नीचे, आबू में शून्य से 1.5 डिग्री नीचे, सीकर में शून्य से 0.8 डिग्री नीचे और चुरू में शून्य से छह डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज हुआ.
अन्य शहर जहां पांच डिग्री से कम तापमान दर्ज हुआ उन शहरों में पिलानी (0.4), राजसमंद (1.4), गंगानगर (1.4), अलवर (2.0), उदयपुर (3.2), जयपुर (4.0), अजमेर (4.0) और रामगंजमंडी (4.0) रहे.चार डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ जयपुर पिछले पांच सालों में दिसंबर में सबसे ठंडा रहा, जबकि जोधपुर में 4.4 डिग्री दर्ज किया गया, जोकि 35 सालों में सबसे कम रहा. इस बीच, मौसम विभाग ने शनिवार तक राज्य के विभिन्न हिस्सों में शीतलहर की स्थिति रहने और घने कोहरे की चेतावनी दी है.

Post a Comment

0 Comments