उद्धव ठाकरे आज लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ, यह है मंत्रिमंडल का फार्मूला

डेस्क: महाराष्ट्र में रोज बदलते सियासी नाटक का पटाक्षेप होने के बाद आज शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. सरकार गठन का फार्मूला भी तैयार हो गया है. सरकार में शिवसेना के साथ राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस भी शामिल होगी.
उद्धव के साथ छह मंत्रियों की होगी शपथ
सूत्रों के अनुसार आज शिवाजी पार्क में उद्धव ठाकरे के साथ 6 मंत्री भी शपथ लेंगे. शपथ लेने वाले मंत्रियों में शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शामिल रहेंगे. भाजपा के साथ मिलकर उप मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने वाले अजीत पवार भी अब अपनी पार्टी में लौट आए हैं. उनके भी उप मुख्यमंत्री बनने की चर्चा है. हालांकि जयंत पाटील सबसे बड़े दावेदार बताए जा रहे हैं. 
सरकार गठन का यह है फॉर्मूला
उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री बनेंगे जबकि एनसीपी को डिप्टी सीएम का पद मिलेगा. वहीं, लोकसभा अध्यक्ष का पद कांग्रेस के पास जाएगा. सीएम के अलावा शिवसेना के 15 मंत्री होंगे. एनसीपी को 14 और कांग्रेस को 13 मंत्रालय मिलेगा.
गैर एनडीए नेताओं का होगा जमावड़ा
महाराष्ट्र में सरकार के शपथ ग्रहण के दौरान सभी गैर एनडीए नेताओं का जमावड़ा होगा. शिवसेना की पूरी कोशिश है कि भाजपा विरोधी नेताओं को शपथ ग्रहण समारोह में जुटाया जाए. सोनिया गांधी को न्योता देने के लिए उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे खुद दिल्ली पहुंचे हैं.

Post a Comment

0 Comments