बैठक में बोले जिलाधिकारी , गरीब मरीजों के हित में अस्पतालों में डॉक्टरों की उपस्थिति अनिवार्य

 

रिपोर्ट तारकेश्वर प्रसाद

आरा। भोजपुर जिलाधिकारी संजीव कुमार ने स्वास्थ्य विभाग की मासिक समीक्षात्मक बैठक कृषि भवन सभागार में की ।बैठक को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि गरीब मरीजों के हित में अस्पतालों में डॉक्टरों की उपस्थिति अनिवार्य है ताकि दूरदराज से आने वाले गरीब एवं लाचार रोगियों का समुचित इलाज हो सके ।इस संदर्भ में जिलाधिकारी ने कहा कि प्रतिदिन पूर्वाहन 8:00 बजे एवं अपराहन 2:00 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग द्वारा प्रखंड एवं जिला मुख्यालय के डॉक्टरों की उपस्थिति की जांच की जाएगी ।अपने कर्तव्य से अनुपस्थित रहने वाले डॉक्टरों पर विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी ।



बैठक में जिलाधिकारी ने डॉ आर एन प्रसाद एवं डॉक्टर विजेता प्रसाद को अपने कर्तव्य से अनुपस्थित रहने के आरोप में प्रपत्र क एवं 15 दिन के वेतन की कटौती करने का निर्देश सिविल सर्जन को दिया। साथ ही डॉ उदय कुमार के अस्पताल में उपस्थित होने की जांच सीसीटीवी फुटेज के आधार पर करने एवं प्रतिवेदित करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि रोस्टर के अनुसार से डॉक्टर हर हाल में अस्पतालों में स समय उपस्थित रहे ताकि मरीजों का समुचित इलाज किया जा सके तथा स्वास्थ्य योजनाओं का क्रियान्वयन प्रभावी रूप से किया जा सके ।अगर कोई डॉक्टर छुट्टी पर जाते हैं तो इसके लिए सिविल सर्जन से आवेदन स्वीकृत होना अनिवार्य है अन्यथा विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी ।जिलाधिकारी ने ए एन सी निबंधन की समीक्षा करते हुए पाया कि इस दिशा में 8 0 प्रतिशत उपलब्धि हासिल हुआ है ।तरारी एवं संदेश प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के असंतोष जनक उपलब्धि हेतु इन पी एच सी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी एवं प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक का वेतन बंद किया गया है तथा उनसे स्पष्टीकरण की गई है। जिलाधिकारी ने कहा कि अस्पतालों में सराहनीय कार्य करने वाले डॉक्टरों को चिन्हित कर जिला स्थापना दिवस के शुभ अवसर पर सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने अच्छे एवं बुरे प्रदर्शन करने वाले प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के डॉक्टरों की सूची तलब की है ।



जिलाधिकारी ने आशा कार्यकर्ता को सक्रिय करने हेतु प्रशिक्षण के समुचित व्यवस्था करने का निर्देश दिया ।साथ ही आशा कार्यकर्ता के चयन के संबंध में स्वास्थ्य विभाग के दिशा निर्देश का अनुपालन सुनिश्चित करने को कहा ताकि योग्य आशा कार्यकर्ता का चयन हो सके। उन्होंने अपार मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी एवं जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी को आशा कार्यकर्ता को प्रेरित एवं सक्रिय करने हेतु विशेष कार्यशाला का आयोजन करने का निर्देश दिया। बैठक में सिविल सर्जन डॉक्टर जगदीश सिंह अधीक्षक सदर अस्पताल डॉक्टर सतीश प्रसाद सिंहा ,अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी, जिला स्वास्थ्य प्रबंधक सहित सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी एवं प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक उपस्थित थे।

Post a Comment

और नया पुराने

BIHAR

LATEST