भारत बंदः हिंसक हुए प्रदर्शन , बिहार में कई जगह पुलिस ने की हवाई फायरिंग, एएसपी घायल

अनुसूचित जाति एवं जनजाति अत्याचार अधिनियम को लेकर लाए गए अध्यादेश के खिलाफ कथित तौर पर सवर्ण समुदाय तरफ से बुलाए गए भारत बंद का देशभर में व्यापक असर देखने को मिल रहा है। बिहार में जहां कुछ जगहों पर ट्रेनों को रोक दिया गया तो वहीं आरा में पुलिस पर पथराव के बाद भारी हिंसा की खबर सामने आ रही है।

बिहार के आरा में आरा बाजार समिति ओवरब्रिज पर जाम किए जाने के बाद शाहाबाद के चार जिलों के वाहनों का आवागमन बंद हो गया। पुलिस जाम हटाने पहुंची तो बंद समर्थक भीड़ गये। पुलिस ने जाम हटाने को लाठी चार्ज किया तो बंद समर्थकों ने पुलिस पर पथराव किया और चार राउंड हवाई फायरिंग की। पुलिस ने भी जवाब में कई हवाई फायरिंग। हालांकि पुलिस फायरिंग की पुष्टि नहीं कर रही है। मौके से 2 बंद समर्थकों को गिरफ्तार किया है।

मुजफ्फरपुर में बंद समर्थकों ने जनता अधिकार पार्टी के सांसद पप्पू यादव पर हमला कर दिया है । पप्पू यादव मधुबनी में पदयात्रा के लिए जा रहे थे । वहीं जहानाबाद में बंद कर रहे समर्थकों ने पथराव किया है. इस पथराव में एएसपी संजय सिंह घायल हो गए हैं ।

जबकि, गया के बेलागंज के बेल्हाडी मोड़ पर बंद समर्थक और पुलिस के बीच भिड़ंत हो गई। बंद समर्थकों ने पथराव किया तो पुलिस ने भी फायरिंग की। बताया जा रहा है कि पुलिस ने चार राउंड फायरिंग की। हालाकि इसमे किसी को चोट नहीं आयी है। पुलिस ने फायरिंग की पुष्टि नहीं की है।बंद का सफल या असर, रोड जाम करते बंद समर्थक।

[caption id="attachment_114567" align="alignnone" width="4608"] राजस्थान के अलवर और कोटा में जहां अधिकतर दुकानें बंद नजर आ रही हैं, तो वहीं दूसरी तरफ भारी संख्या में सड़कों पर उतरकर लोग अपनी नाराजगी का इजहार कर रहे हैं। आर्थिक नगरी मुंबई में लोग विरोध स्वरूप सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन कर रहे हैं। इधर आगरा में प्रदर्शनकारियों ने अंबेडकर की एक प्रतिमा को नुकसान पहुंचाया है।[/caption]

जबकि मध्यप्रदेश के ग्वालियर में भारत बंद के दौरान ड्रोन से प्रदर्शनकारियों पर नजर रखी जा रही है। वहां के एसडीएम नरोत्तम भारगवी ने कहा- “सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। हम किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। कई जगहों पर धारा 144 लगा दी गई है। फिलहाल शांतिपूर्ण है।”

Post a Comment

और नया पुराने

BIHAR

LATEST