किसानों की कर्ज माफी की मांग को लेकर जनतांत्रिक विकास पार्टी ने फूंका पीएम मोदी का पुतला

बिहार/सारण/ रंजीत भोजपुरिया (TbnMedia)छपरा

किसानों की कर्ज माफी की मांग को लेकर गुजरात के अहमदाबाद में आमरण अनशन पर बैठे पाटीदार आरक्षण आंदोलन समिति (पास) के नेता हार्दिक पटेल को समर्थन देते हुए आज जनतांत्रिक विकास पार्टी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पुतला फूंका। यह पुतला दहन पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अनिल कुमार के निर्देश पर प्रदेश प्रवक्ता प्रेम प्रकाश, प्रदेश सचिव ओमप्रकाश यादव के नेतृत्‍व में छपरा गांधी चौक पर किया गया। इस दौरान पार्टी के नेताओं ने केंद्र की मोदी सरकार और राज्‍य की नीतीश सरकार को भी किसान विरोधी बताया। उन्‍होंने कहा कि देश के करोड़ों लोगों के अन्‍नदाता आज बदहाल हैं, इसके लिए देश की सभी सरकारें जिम्‍मेवार है।

उन्‍होंने कहा कि पिछले चार साल में देश में सबसे अधिक किसानों ने कर्ज तले डूबे रहने के कारण आत्‍महत्‍या की। मगर देश की सरकारों की बेशर्मी इतनी है कि वे हमारे अन्‍नदाता के जान को भी राजनीति से प्रेरित होने का घिनौना आरोप लगाती है। मोदी सरकार ने अच्‍छे दिन का वादा किया था, मगर इन पांच सालों किसानों को क्‍या मिला। उनके लिए कौन से अच्‍छे दिन आये। आखिर क्‍या वजह रही कि इन पांच सालों में किसानों को सबसे ज्‍यादा आत्‍महत्‍या करने की नौबत आ गई।

उन्‍होंने कहा कि भारत कृषि प्रधान देश है। मगर आज किसानों की हालत किसी से छुपी नहीं है। मोदी सरकार बतायें कि उनके समय में कितनों नहरों की लंबाई कितनी इंच बढ़ी है। न बिजली की समुचित व्‍यवस्‍था है और न सिंचाई की। खाद और उर्वरक की कीमत आसमान छू रही है। जीएसटी और नोटबंदी की मार भी किसानों पर पड़ी है। डीजल पर सब्सिडी नहीं मिल रहा है। उनपर कर्ज का पहाड़ टूट पड़ा है। अब ऐसे में किसान आत्‍माहत्‍या ने करेंगे, तो क्‍या करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बतायें कि उन्‍होंने इन पांच सालों में किसानों के लिए क्‍या किया है। वे बात विकास की करते हैं। 75 फीसदी किसानों की आबादी वाले देश में बिना उनके विकास के क्‍या विकास संभव है। जनतांत्रिक विकास पार्टी ये जानना चाहती है आपसे और मांग करती है कि किसानों को डीजल सब्सिडी के साथ – साथ उचित समर्थन मूल्‍य जल्‍द से जल्‍द दें।

उन्‍होंने कहा कि पूरा देश किसानों की मेहनत से उपजायी फसलों पर पलता है, मगर आज एक युवा नेता हार्दिक पटेल ने उनके दर्ज को समझा और मरने के लिए तैयार है। ऐसे में जनतांत्रिक विकास पार्टी हार्दिक पटेल के आंदोलन का तो समर्थन करती ही है, साथ ही पार्टी की ओर से 4 सितंबर को पार्टी के प्रदेश के नेतृत्‍व में धरना स्‍थल गर्दनीबाग में अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल किया जायेगा। हमारी पार्टी किसानों के दर्द को समझती है और उनकी कर्ज माफी के साथ – साथ उनके फसलों का समर्थन मूल्‍य समय से देने की मांग सरकार से करती है। वरना पार्टी व्‍यापक आंदोलन को मजबूर होगी। गौरतलब है कि पुतला दहन कार्यक्रम में जिलाध्यक्ष मंटु शर्मा रंजीत सिंह,संभु मांझी , भिखारी साह, अजय कुमार महतो, बिपिन कुमार सिंह, जितेंद्र यादव, आदि लोग उपस्थित थे।

Post a Comment

और नया पुराने

BIHAR

LATEST